धनिया कैसे उगाए: 4 सरल चरणों में सीखें

धनिया कैसे उगाए: धनिया एक महत्वपूर्ण और सुगंधित पौधा है जो भारतीय रसोईयों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह न केवल स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि इसके पौधों के पत्तियाँ और बीजों का उपयोग भी आयुर्वेदिक चिकित्सा में होता है। इसलिए, धनिया को अपने बगीचे में उगाना एक बहुत बेहतरीन और सतत उपाय है। इस लेख में, हम बात करेंगे कि धनिया कैसे उगाए जा सकता है, इसके लिए कौन-कौन सी जगहें उपयुक्त हैं, और इसकी सही देखभाल कैसे की जाए।

Coriander in a close-up | Henrique Pinto | Flickr

1.धनिया कैसे उगाए

  1. बीजों का चयन: धनिया कैसे उगाए, धनिया उगाने के लिए सही बीज का चयन करना महत्वपूर्ण है। बाजार से अच्छे गुणवत्ता वाले और स्वास्थ्यप्रद बीजों को चुनें। बीजों को धूप में अच्छे से सुखाएं और इन्हें नमी में रखें।
  2. बोने जाने का समय: धनिया कैसे उगाए से पहले ये जानना जरूरी है कि ये किस मौसम में उगाया जाता है।
    धनिया के बीजों को बोने जाने का सही समय बहुत महत्वपूर्ण है। इसे सर्दीयों के मौसम में बोना जाना अच्छा होता है, जो बोने गए बीजों को अच्छी तरह से निकालने में मदद करता है।
  3. बोने जाने की तकनीक: धनिया के बीजों को 1 इंच की गहराई में बोना जाता है। बीजों के बीच में कम दूरी रखने के लिए ध्यान दें ताकि पौधे अच्छे से उग सकें। बोने गए बीजों को अच्छे से धूप में सुखा दें।

How To Grow Coriander/Cilantro In A Greenhouse

2.धनिया उगाने के लिए आपको कुछ आवश्यक उपकरण चाहिए होंगे:

  1. धनिया के बीज: धनिया कैसे उगाए, धनिया उगाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अच्छे गुणवत्ता वाले धनिया के बीजों का चयन कर रहे हैं।
  2. मिट्टी: धनिया को उगाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का चयन करें जो अच्छे द्रव्यमान संचार की सुनिश्चित करेगी।
  3. बर्ड नेट या छाया पट्टी: धनिया उगाने के लिए बर्ड नेट या छाया पट्टी का उपयोग करके पौधों को पक्षियों और अन्य जीवों से बचाने के लिए सुनिश्चित करें।
  4. जल सिंचाई की तंतु: धनिया उगाने के लिए पौधों को उचित मात्रा में पानी प्रदान करने के लिए जल सिंचाई की तंतु का उपयोग करें।
  5. उर्वरक: पौधों को आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए उर्वरक का उपयोग करें।
  6. प्रुनिंग नियमक: पौधों की उच्ची और खाद्यता को बनाए रखने के लिए प्रुनिंग नियमक का उपयोग करें।
  7. खेतों की सीमा: बागवानी क्षेत्र को सीमित करने और उचित रूप से उपयोग करने के लिए खेतों की सीमा का उपयोग करें।

3. उपयुक्त जगहें:

  1. बागबानी: धनिया कैसे उगाए, धनिया को बागबानी के लिए उगाना सर्वोत्तम है। इसे सुरक्षित और सुरंगी जगह पर उगाएं ताकि यह अच्छे से सुरक्षित रह सके और धूप का सही मात्रा मिल सके।
  2. घर के द्वार: धनिया को अपने घर के द्वार पर उगाना एक अच्छा विचार है, जिससे आपको सदैव स्वादपूर्ण धनिया मिल सकता है।
  3. छत पर: यदि धनिया उगाने के लिए आपके पास सुरक्षित छत है, तो धनिया को छत पर भी उगा सकते हैं। यह सुन मिलती है और पौधों को अच्छी गहराई में बोने जाने का सुनहरा अवसर प्रदान करती है।

coriander | jules | Flickr

4.धनिया की सही देखभाल:

  1. समय पर पानी दें: धनिया कैसे उगाए, धनिया को हमेशा समय पर पानी देना चाहिए, विशेषकर सर्दीयों के मौसम में। ठंडे मौसम में इसे ठंडे पानी से पूर्णतः सुखाएं।
  2. उर्वरक का उपयोग: धनिया को पौधों को उर्वरक से पोषित करने के लिए समय-समय पर खाद देना चाहिए।
  3. प्रूनिंग का ध्यान रखें: पौधों में अधिक गहराई और ज्यादा पौधों को हटाकर धनिया को प्रूनिंग करना उचित होता है। इससे पौधों को अधिक खुराक प्राप्त होती है और उन्हें अच्छे से विकसित होने में मदद मिलती है।

धनिया कैसे उगाए से लेकर,धनिया को उगाना और इसकी देखभाल करना बहुत ही साधारित है, और इससे आप अपने घर पर स्वादिष्ट और स्वस्थ धनिया का आनंद उठा सकते हैं। इसे बगीचे में उगाने से न केवल आपको स्वतंत्रता मिलती है, बल्कि आप एक स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ भी प्राप्त करते हैं। तो, धनिया को उगाने का आनंद लें और इसे अपने रसोई में सीधे बगीचे से ही प्लक्ष करें।

Leave a Comment